Breaking News

गिरते बालो को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेमन

नींबू Lemon का इस्तेमाल अलग अलग तरह से हर घर में ही किया जाता है कभी शरबत के रूप में, तो कभी सलाद, तो कभी बीमारियों को ठीक करने में। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते हैं। जिससे यह हमारे बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है

बालों के लिए औषधि है Lemon का रस
Lemon का रस बालों के लिए औषधि की तरह है जो कई सालों से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है और इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंडरफ आदि से छुटकारा मिल सकता है। इसे विश्व भर में इस्तेमाल किया जाता है और कई महिलाएं इसके असरदार होने का प्रमाण भी देती हैं। नींबू का रस आपके बालों की समस्याओं को दूर करता है और आपके बालों की सुन्दरता को बढ़ाता है।

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस
हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप बालों को झड़ने से रोक सकती हैं। नींबू के रस में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि नींबू का रस इस्तमाल करने में कितना आसान है और इससे आपके बाल जड़ से कैसे मजबूत होते हैं। यहाँ पर हमने कुछ आजमाए हुए नुस्खों के बारे में बताया है जिससे पता चलता है कि नींबू के रस से बालों का झड़ना कैसे रूक सकता है।

ओलिव ऑयल के साथ नींबू का मिश्रण
एक बड़ा चम्मच नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच ओलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को सर की खाल में अच्छे से लगायें। इसे 40 मिनट तक रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस घर पर किये जाने वाले उपचार को हफ्ते में एक बार करें और बालों का झड़ना रोकें।

अरंडी तेल के साथ नींबू का रस
दो बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच अरंडी तेल लें। इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30 से 35 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा।

No comments